नंबर स्टोर किए बिना भी WhatsApp ग्रुप में जोड़ सकते हैं नया मेंबर, जानें तरीका

0
59
Whataap

Whataap Update News

Facebook का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक बेहद ही पॉपुलर स्मार्टफोन ऐप है। व्हाट्सऐप एक ऐसा ऐप है जहां आपको कई काम के फीचर्स मिलते हैं जैसे कि वॉयस एंड वीडियो चैट और ग्रुप चैट आदि। ज्यादातर लोग जानते हैं कि WhatsApp पर ग्रुप बनाने की प्रक्रिया क्या है। एक बार ग्रुप क्रिएट होने के बाद ग्रुप एडमिन अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट से मेंबर या कह लीजिए की अन्य लोगों को एड करता है। किसी भी व्यक्ति को ग्रुप में जोड़ने से पहले उसका नंबर फोन में सेव करना पड़ता है लेकिन आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको इस विषय में जानकारी मुहैया कराएंगे कि यदि आपके फोन में किसी व्यक्ति का नंबर सेव ना हो तो आप कैसे उन्हें ग्रुप में जोड़ सकते हैं।

ग्रुप में किसी भी मेंबर को जोड़ते वक्त अगर आप उनका नंबर सेव नहीं करना चाहते तो बता दें कि WhatsApp में एक ऐसा काम का फीचर है जिसकी मदद से यह संभव है। WhatsApp ऐप में इनवाइट लिंक फीचर को जोड़ा गया था, यह फीचर क्या है और कैसे काम करता है आइए अब आपको इस विषय में जानकारी देते हैं।

नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने से पहले आपके लिए यह जान लेना जरूरी है कि आपके स्मार्टफोन में WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल होना चाहिए। दूसरा, इनवाइट लिंक क्रिएट करने के लिए आपके पास ग्रुप एडमिन का राइट होना चाहिए।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

1) सबसे पहले WhatsApp ऐप को खोलें।
2) इसके बाद उस WhatsApp ग्रुप में जाएं जिसमें आप नए मेंबर को जोड़ना चाहते हैं।
3) ग्रुप में जाने के बाद आपको ऊपरी की ओर दाहिनी तरफ तीन डॉट मैन्यू पर क्लिक करना है।

4) यहां आपको ग्रुप इंफो का विकल्प मिलेगा, इसपर क्लिक कीजिए।
5) ग्रुप इंफो पर क्लिक करने के बाद आपको Invite via Link ऑप्शन पर क्लिक करना है।
6) जैसे ही आप Invite via Link पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने चार विकल्प आ जाएंगे- Send Link via WhatsApp, कॉपी लिंक, शेयर लिंक और रीवोक लिंक।

7) लिंक को उस व्यक्ति के साथ शेयक करें जिन्हें आप ग्रुप में जोड़ना चाहते हैं। लिंक पर क्लिक करने के बाद आप ज्वाइन ग्रुप और कैंसल करने का विकल्प दिखाई देगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here